Samachar Nama
×

TVS Jupiter 125 मिलेगा अब CNG में, अब चलाने का मजा हो जाएगा और भी डबल,जाने कब होगा लॉन्च

'

बाइक न्यूज़ डेस्क,बजाज ने हाल ही में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 सीएनजी लॉन्च की है। इसे टक्कर देने के लिए टीवीएस मोटर दुनिया का पहला सीएनजी स्कूटर पेश करने की तैयारी कर रही है। टीवीएस ने ऐसा इंजन बनाया है जो सीएनजी गैस से चलता है। बजाज की सीएनजी बाइक आने के बाद यह भरोसा बढ़ गया है कि दोपहिया वाहन भी सीएनजी से चल सकते हैं। अब टीवीएस भी इसी राह पर चलते हुए जुपिटर 125 को सीएनजी अवतार में लॉन्च करेगी। टीवीएस के सीएनजी स्कूटर प्रोजेक्ट का कोडनेम यू740 है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीवीएस पेट्रोल से अलग फ्यूल टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। उसने सीएनजी इंजन पहले ही तैयार कर लिया है। अब इस इंजन को जुपिटर 125 से जोड़ने की योजना है। यह 125 सीसी का सीएनजी स्कूटर हो सकता है, जिसे बाजार में उतारा जाएगा। टीवीएस जुपिटर सीएनजी: कब होगी लॉन्च? अगर सब कुछ ठीक रहा तो TVS 2024 के आखिर में Jupiter 125 CNG स्कूटर लॉन्च कर सकती है। अगर ऐसा नहीं होता है तो कम से कम 2025 की शुरुआत में इसके लॉन्च होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी हर महीने 1,000 CNG स्कूटर बेचने की योजना बना रही है। इससे कंपनी को कार्बन उत्सर्जन को खत्म करने में मदद मिलेगी।

भारत की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी
TVS मोटर भारत की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी है। 31.5 लाख यूनिट की बिक्री के साथ इसकी बाजार हिस्सेदारी 18 फीसदी है। इसके अलावा यह दूसरी सबसे बड़ी स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। भारत में बिकने वाले हर चार स्कूटर में से एक TVS का है। बाइक और स्कूटर के साथ-साथ दोपहिया सेगमेंट में भी इस कंपनी की अच्छी मौजूदगी है।

बजाज फ्रीडम 125 CNG: माइलेज और कीमत
बजाज फ्रीडम 125 CNG की बात करें तो इसमें 2 किलो का CNG टैंक और 2 लीटर किलो का पेट्रोल टैंक है। यह बाइक सीएनजी पर 102 किलोमीटर प्रति किलोग्राम और पेट्रोल पर 65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। फुल टैंक पर यह बाइक 330 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।फ्रीडम 125 की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये से लेकर 1.10 लाख रुपये तक है। फ्रीडम सीएनजी और जुपिटर सीएनजी दोनों में ही 125 सीसी का इंजन होगा। अब देखना यह है कि लॉन्च होने पर जुपिटर सीएनजी स्कूटर कितना माइलेज देगा।

Share this story

Tags