Samachar Nama
×

आखिर बाइक में पिछला पहिया क्यों होता है चौड़ा,वजह जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

'

बाइक न्यूज़ डेस्क,देश में कई बाइक्स में पीछे का टायर चौड़ा और आगे का टायर पतला होता है। लोगों के मन में कई सवाल होते हैं कि कंपनी पीछे का टायर चौड़ा क्यों रखती है। लेकिन इसका सही जवाब किसी को जल्दी नहीं मिल पाता। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बाइक्स में पीछे चौड़ा और आगे पतला टायर क्यों होता है।

ये है वजह

दरअसल, बाइक में पीछे चौड़ा पहिया इसलिए दिया जाता है क्योंकि चौड़ा टायर ज्यादा जगह घेरता है और राइडर को संतुलन प्रदान करता है। यह तेज रफ्तार में बाइक को मोड़ने में काफी मददगार होता है। वहीं, आगे का पतला पहिया स्टीयरिंग को कंट्रोल में रखकर इसे आसान बनाता है। इस वजह से राइडर तेज रफ्तार में भी बाइक को किसी भी जगह आसानी से मोड़ सकता है।

ज्यादा ट्रैक्शन

चौड़े पहिये बाइक को अच्छी ग्रिप और ज्यादा ट्रैक्शन प्रदान करते हैं। इसकी मदद से बाइक को बेहतर पावर मिलती है। वहीं, तेज रफ्तार और एक्सीलरेशन के लिए यह काफी जरूरी है। वहीं, आगे का पतला पहिया कम रोलिंग रेजिस्टेंस देता है, जिससे राइडर को बाइक मोड़ते समय ज्यादा संतुलन मिलता है।

पीछे ज़्यादा लोड होता है

बाइक का पिछला हिस्सा ज़्यादा भारी होता है. ऐसे में चौड़ा पहिया इस वज़न को संभालने में मदद करता है और इसे चलाना आसान बनाता है. वहीं, आगे के हिस्से में कम वज़न होने की वजह से पतला टायर दिया गया है. साथ ही, यह वज़न को संतुलित रखने में सक्षम है.

माइलेज

बाइक में लगा चौड़ा टायर ज़्यादा फ़ोर्स जनरेट करता है. लेकिन ट्रैक्शन और बैलेंस के लिए यह बहुत ज़रूरी है. वहीं, आगे का पतला टायर कम फ़ोर्स जनरेट करता है, जिसकी वजह से बाइक को अच्छी माइलेज मिलती है और यह लंबे समय तक बढ़िया परफ़ॉर्म कर पाती है.

बेहतरीन ब्रेकिंग

बाइक के पीछे लगा चौड़ा टायर बारिश के मौसम में काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. क्योंकि चौड़ा टायर ब्रेक लगाने के समय ज़्यादा ग्रिप देता है. इसकी मदद से ब्रेक लगाने पर बाइक जल्दी अपनी जगह पर रुक जाती है. वहीं, आगे का पहिया बाइक में बेहतर हैंडलिंग को बढ़ावा देता है. इन्हीं वजहों से अब ज़्यादातर बाइक में पीछे चौड़ा पहिया और आगे पतला पहिया मौजूद होता है.

Share this story

Tags