×

 इस फेस्टिव सीजन सुस्त रह सकता है ऑटो सेक्टर, ये है इसकी बड़ी वजह

'

ऑटो न्यूज़ डेस्क-भारतीय ऑटोमोटिव बाजार वर्तमान में एक प्रमुख अर्धचालक समस्या का सामना कर रहा है। इस फेस्टिवल में इन कार निर्माताओं को निराशा हो सकती है। साथ ही इन कंपनियों को भारी नुकसान होने की भी आशंका है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक, इन चिप्स की कमी के चलते डीलर अपने पार्टनर्स को कम सप्लाई भेज रहे हैं। ऐसे में त्योहार का ऑटोमोटिव सेक्टर पर भारी असर पड़ सकता है।

;
दशहरा और दिवाली से पहले कारों की आपूर्ति नहीं होने से बिक्री प्रभावित हो रही है। आपूर्ति के कारण डीलर ग्राहकों की मांग को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही बुकिंग भी कैंसिल की जा रही है। इसके अलावा, विक्रेताओं से स्टॉक की कमी का बिक्री पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।FADA के निदेशक विंकेश गुलाटी ने कहा कि यात्री वाहन खंड में अधिकांश मॉडलों की प्रतीक्षा अवधि पहले की तुलना में काफी लंबी है। दूसरी ओर, आपूर्ति नहीं होने के कारण साइट पर सौदे भी नहीं किए जाते हैं। गुलाटी ने कहा, "हमारे आंकड़ों के मुताबिक, 50 से 60 फीसदी ग्राहक एडवांस बुकिंग करते हैं, जबकि बाकी 40 फीसदी शोरूम में आते हैं और हाथ से कार खरीदते हैं।" लेकिन अब यह कठिन होता जा रहा है।

;
गुलाटी ने पूरी स्थिति को बेहद चुनौतीपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि अगर त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री सामान्य रहती है तो यह बड़ी बात होगी। उन्होंने कहा, 'हमें त्योहारी सीजन में काफी नुकसान होने की उम्मीद है।' इस बीच, हमारी खुदरा बिक्री चार से साढ़े चार मिलियन यूनिट तक होती है। लेकिन साल के इस समय अगर बिक्री तीन से साढ़े तीन लाख यूनिट तक पहुंच जाती है, तो यह एक बड़ी बात होगी।

Share this story