Samachar Nama
×

Audi अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में असेंबल करने की बना रही योजना, काफी कम हो जाएंगी कीमतें

'

कार न्यूज़ डेस्क -भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। इन वाहनों में इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया और कार शामिल हैं। इस वजह से, वाहन निर्माता तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं और अपने उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है लग्जरी कार निर्माता ऑडी इंडिया। ताजा जानकारी के मुताबिक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए ऑडी इंडिया अब भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को असेंबल करने की योजना पर विचार कर रही है। ऑडी इंडिया वर्तमान में भारत में ऑडी ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी बेचती है।

'
खास बात यह है कि ऑडी इंडिया की इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की मांग मजबूत रही है और कारों की पहली खेप पहले ही बिक चुकी है। साथ ही इसकी दूसरी लॉट जनवरी 2022 तक बेच दी गई है। कंपनी अब बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने मुख्यालय से इलेक्ट्रिक वाहनों के अधिक आवंटन की मांग कर रही है। वर्तमान में, ऑडी ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन जीटी को भारत में पूरी तरह से निर्मित इकाइयों (सीबीयू) के रूप में आयात किया जा रहा है। नतीजतन, यह उच्च आयात शुल्क को आकर्षित करता है। ऐसे में कंपनी का मानना ​​है कि लोकल असेंबली से इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत कम करने में मदद मिलेगी।

'
 हालांकि ऑडी इंडिया का यह भी मानना ​​है कि 3-5 साल की अवधि के लिए टैक्स छूट के रूप में सरकार के समर्थन के बिना यह संभव नहीं होगा। दूसरी ओर, ऑडी इंडिया अन्य ईवी मॉडल पर भी विचार कर रही है जिन्हें भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। भारत में वर्तमान में बेची जाने वाली किसी भी ऑडी इलेक्ट्रिक कार की कीमत रु। 1 करोड़ से ज्यादा। Audi e-Tron GT की बात करें तो इस कार की कीमत Rs. इसे 1.79 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेचा जा रहा है और इसे इसी साल सितंबर में लॉन्च किया गया था।

Share this story