Samachar Nama
×

कई दिन पहले कटा था गाड़ी का चालान और अभी तक नहीं भरा? हो जाएं सावधान, ये हो सकती हैं परेशानियां

,

ऑटो न्यूज़ डेस्क - देश में हर साल एक लाख से ज्यादा लोग हादसों में मारे जाते हैं। इससे बचने और सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए यातायात नियम हैं और जब कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करके वाहन चलाता है तो वह सड़क पर खुद के साथ-साथ दूसरों के लिए भी खतरा पैदा करता है। हालांकि ट्रैफिक नियमों को लेकर सरकार काफी सख्त है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर बड़ी संख्या में लोगों पर जुर्माना लगाया जाता है, ऐसे लोगों को कई मामलों में नियमानुसार जेल भेजने का प्रावधान है।

,
ऐसे में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जहां कुछ लोग अब मुद्रा का भुगतान नहीं करते हैं, ऐसे में आमतौर पर दो तरह की बातें होती हैं। पहला यह है कि आपकी मुद्रा पुलिस द्वारा अदालत में भेजी जाती है और फिर मुद्रा लंबे समय से लंबित होने की स्थिति में एक अदालती सम्मन जारी किया जाता है, जो उस व्यक्ति के पते पर पहुंच जाता है जिसकी मुद्रा काटी जा रही है यानी इसका मालिक कौन है। वाहन का। . यहां कोर्ट कई मामलों में जुर्माना भी बढ़ा देती है। हालांकि, कई मामलों में ऐसा नहीं होता है। लेकिन, ऐसे में आपको कोर्ट जाना पड़ सकता है।

,
मुद्रा लंबित होने की स्थिति में वाहन का आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र) लॉक हो जाता है। अब अगर आप आरसी किसी और को ट्रांसफर करना चाहते हैं, जो आमतौर पर वाहन की बिक्री के समय की जाती है, तो आप ऐसा तब तक नहीं कर पाएंगे, जब तक कि पेंडिंग करेंसी नहीं भर जाती। आपको पहले पेंडिंग करेंसी को भरना होगा।

Share this story