×

घर की किस दिशा में लगाएं पंचमुखी और लाल रंग के हनुमान की तस्वीर, जानिए यहां

Panchmukhi hanuman puja: घर में रखें पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, दूर होंगी सभी परेशानियां

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण होता हैं वही कथाओं के मुताबिक पवनपुत्र हनुमान अजर अमर हैं वह हर युग में विराजमान हैं कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा और भक्ति करने से मनुष्य के सभी संकट दूर हो जाते हैं हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन शुभ माना गया हैं इस दिन विधि विधान से पूजा करने से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं

hanuman हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। अगर आपकी कुंडली में ग्रह दोष, घर में वास्तुदोष है तो हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती हैं हनुमान जी के कई रूप हैं और उनके हर रूप की तस्वीर को घर की अलग अलग दिशा में लगाने से घर का वास्तुदोष दूर होता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस दिशा में हनुमान की कौन से तस्वीर लगानी चाहिए तो आइए जानते हैं। 

Hanuman jayanti: आने वाली है हनुमान जयंती, जानिए पूजन की सम्पूर्ण विधि
 
जिस घर में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर होती हैं उस घर में कभी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती हैं पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं और नकारात्मक शक्ति दूर होती हैं अगर आपको लगता है कि घर में नकारात्मकता का प्रभाव हैं तो शक्ति प्रदर्शन वाली हनुमान जी की तस्वीर लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं अगर आप घर के प्रवेश द्वार पर भगवान की फोटो लगाएंगे तो घर में बरी शक्तियों का प्रभाव कम होता हैं। 

hanumanघर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की लाल रंग की बैठी हुई फोटो लगाने से नकारात्मकता का प्रभाव कम होता हैं इस फोटो को लगाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता हैं जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए हमेशा भगवान हनुमान जी की भक्ति भाव की मुद्रा के सामने बैठकर पूजा करनी चाहिए।

Hanuman mantra jaap: हनुमान जी के इन चमत्कारिक मंत्रों का करें जाप, मिलेगी हर क्षेत्र में कामयाबीहनुमान जी की फोटो को हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए कहते हैं दक्षिण दिशा में हनुमान जी का प्रभाव अधिक होता हैं वास्तु अनुसार घर में नकारात्मक शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ता हैं घर अपवित्र स्थान, सीढ़ियों के नीचे, रसोई में हनुमान जी की फोटो लगाने से बचना चाहिए। 

Hanuman jayanti: हनुमान जयंती पर बन रहे दो शुभ संयोग, मिलेगी कष्टों से मुक्ति

Share this story