Samachar Nama
×

महालक्ष्मी को इस पूजा विधि से करें प्रसन्न, घर में लग जाएगा धन का अंबार

www.samacharnama.com

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन, वैभव और सुख समृद्धि की देवी माना गया है इनकी आराधना करने से जीवन की सारी परेशानियां व धन संकट दूर हो जाता है माता की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन समर्पित किया गया है

maa lakshmi worship method 

इस दिन भक्त देवी को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधिवत पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं ऐसे में अगर आप भी महालक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आज हम आपको मां लक्ष्मी की सही पूजा विधि बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

maa lakshmi worship method 

ऐसे करें महालक्ष्मी की ​पूजा—
आपको बता दें कि मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने के लिए सबसे पहले माता का ध्यान करते हुए स्नान करें इसके बाद साफ गुलाबी रंग के वस्त्रों को धारण कर घर की अच्छी तरह साफ सफाई करें और पूजा स्थल पर गंगाजल का छिड़काव करें। इसके बाद अब आसन बिछाकर बैठर जाएं और मूर्ति के समक्ष कलश की स्थापना करें और कलश में पांच पत्तों वाला पल्लव डालकर उसके उपर नारियल रखें।

maa lakshmi worship method 

अब माता लक्ष्मी को पंचामृत और जल से स्नान कराने के बाद फिर वस्त्र धारण कराएं। इसके बाद हल्दी, कुमकुम, अक्षत, चंदन और लाल पुष्प अर्पित करें फल बताशे, मिठाई का माता को भोग लगाएं। अगर आप हवन कर रहे हैं तो कुंड में हवन करें इसके बाद माता लक्ष्मी की विधिवत आरती करें। साथ ही देवी के मंत्र, चालीसा का पाठ करें अंत में भूल चूक के लिए माता से क्षमा जरूर मांग लें इसके साथ ही सभी में प्रसाद का वितरण करे मान्यता है कि इस विधि से महालक्ष्मी की पूजा करने से देवी शीघ्र प्रसन्न हो जाती है और धन समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। 
 

maa lakshmi worship method 

Share this story