Samachar Nama
×

अजीबोगरीब परंपरा! शादी में यहां पर दामाद को दी जाती हैं ऐसी चीज देखकर किसी भी निकल जाएं चीख

दुनियाभर में शादी के लिए अलग-अलग रस्में निभाई जाती हैं। हमारे देश में बेटी की शादी के समय पिता दामाद को.........
हमारे देश में कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक झील से जुड़ा है। इस झील में क

दुनियाभर में शादी के लिए अलग-अलग रस्में निभाई जाती हैं। हमारे देश में बेटी की शादी के समय पिता दामाद को दहेज के रूप में पैसों से लेकर सोने-चांदी के गहने, कार और ना जाने क्या-क्या देता है। हालाँकि, हमारे देश में दहेज लेना और देना दोनों ही अपराध माना जाता है। इसके बावजूद हर समाज में बेटियों की शादी के लिए पिता को भारी रकम खर्च करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समाज के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दामाद को दहेज के रूप में पैसे या गहने नहीं दिए जाते हैं। बल्कि एक ऐसी चीज दी जाती है जो अगर आपको दे दी जाए तो यकीनन आपकी चीख निकल जाएगी और आपको हार्ट अटैक आ जाएगा।

दरअसल, मध्य प्रदेश के गौरया समुदाय के लोग बेटी की शादी में दामाद को दहेज के रूप में सांप देते हैं। इतना ही नहीं इन सांपों की संख्या एक या दो नहीं बल्कि पूरे 21 सांप बताए गए हैं। इस समुदाय के लोगों का मानना है कि अगर बेटी को दहेज में 21 खतरनाक सांप नहीं दिए गए तो बेटी की शादी टूट जाएगी या कोई अपशगुन हो जाएगा।

इस समुदाय के लोग बेटी की शादी को सफल और वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए दहेज में सांप देते हैं। इस समुदाय में ये परंपरा सैकड़ों साल पुरानी है. बता दें कि गौरैया समुदाय के लोग दहेज में गेहूं और डोमी प्रजाति के सांप देते हैं जो बेहद जहरीले होते हैं. जिसके एक बार काटने से इंसान की मौत हो सकती है।

सांप देने के पीछे एक और मुख्य कारण माना जाता है। क्योंकि गोराया समाज के लोग पेशे से सांप पकड़ने का काम करते हैं, जिन्हें सभी लोग सपेरा कहते हैं। दहेज में दिए गए ये 21 सांप उनकी आजीविका का साधन हैं। क्योंकि ये लोग सांप का खेल दिखाकर पैसा कमाते हैं. साथ ही ये लोग सांप का जहर बेचकर भी पैसा कमाते हैं। शादी में दहेज के रूप में दिए गए सांप को लड़की के पिता ने पकड़ लिया।

Share this story

Tags