Samachar Nama
×

अगर आप भी रहते हैं हैदराबाद में तो इस वीकेंड जरूर करें इस जगह की सैर, कभी नहीं भुलेंगे अनुभव

हैदराबाद के पास करीमनगर नाम की एक जगह है, जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करती........
 Baidyanath Temple: देवघर में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये सस्ते आश्रम और धर्मशाला

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! हैदराबाद के पास करीमनगर नाम की एक जगह है, जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। यह तेलंगाना में मानेरू नदी के तट पर स्थित है। करीमनगर को पहले इलागंडुला के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन अब लोग इसे करीमनगर के नाम से जानते हैं।

यह नाम कई साल पहले उस समय के प्रसिद्ध संत सैयद करीमुल्लाह शाह साहब कादरी के सम्मान में दिया गया था। पर्यटन की दृष्टि से यह जगह बेहद खास है। हैदराबाद में रहने वाले लोग इस जगह के बारे में नहीं जानते. अगर आप अपने शहर में दोस्तों के साथ घूमना चाहते हैं तो आपको यहां जाना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको करीमनगर की खूबसूरती के बारे में विस्तार से बताएंगे।

करीमनगर के करीब स्थित यह किला वाकई खूबसूरत इतिहास को दर्शाता है। यह किला मनेर नदी के पास स्थित है। अगर आप महलों और किलों को देखने के शौकीन हैं तो इस किले की खूबसूरती आपको बेहद पसंद आएगी। यह किला 12 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें कई संरचनाएं और इमारतें हैं। इस किले की खासियत यह है कि यहां शाम और सुबह के समय खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

बांध का निर्माण 1974 में शुरू हुआ और 1985 में पूरा हुआ। यह करीमनगर और वारंगल शहरों को पीने के पानी की आपूर्ति करता है। लेकिन घूमने-फिरने के लिए यह सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। पानी का नज़ारा वाकई बहुत खूबसूरत है. इसके आसपास का वातावरण भी ठंडा लगता है। यह स्थान एक अच्छे पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। करीमनगर बस स्टैंड से 4.5 किमी दूर, जो करीमनगर के पास है। यहां बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

पेद्दापल्ली बस स्टेशन से 20 किमी और करीमनगर से 56 किमी दूर इस किले को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। रामगिरि किला पत्थर से बना है और इसमें कई बुर्ज हैं। यह हरे-भरे क्षेत्र में फैला हुआ है। तो आपको यहां दोस्तों के साथ घूमने में मजा आएगा।

Share this story

Tags