Samachar Nama
×

अगर आप भी जा रहे हैं पुरी तो बच्चों के साथ घूमने के लिए ये हैं सबसे अच्छी जगहें

ओडिशा देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यह जगह धार्मिक के साथ-साथ अपनी खूबसूरत लोकेशन के लि/........
 Baidyanath Temple: देवघर में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये सस्ते आश्रम और धर्मशाला

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! ओडिशा देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यह जगह धार्मिक के साथ-साथ अपनी खूबसूरत लोकेशन के लिए भी पूरे देश में जानी जाती है। हर साल लाखों लोग ओडिशा के पुरा घूमने आते हैं। यहां सबसे ज्यादा पर्यटक जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान पहुंचते हैं।

पुरी रथ यात्रा 7 जुलाई से शुरू हो गई है, जिसमें हजारों लोग अपने पूरे परिवार के साथ यहां पहुंचे हैं. अगर आप यात्रा में शामिल होने के बाद शाम को बच्चों को कहीं बाहर ले जाना चाहते हैं, जहां वे मौज-मस्ती कर सकें तो यह लेख आपके काम आएगा।

यह समुद्रतट एक पवित्र समुद्रतट के रूप में जाना जाता है। यह समुद्र तट एक हलचल भरी जगह है जहां बच्चे शाम के समय खूब मौज-मस्ती कर सकते हैं। 'स्वर्गद्वार' नाम का अर्थ है 'स्वर्ग का द्वार', ऐसा माना जाता है कि यहां के पानी में स्नान करने से आपके पापों से छुटकारा मिल जाता है। शाम के समय इस जगह का नजारा बेहद शांत और आरामदायक एहसास देता है। भले ही बच्चे यहां मौज-मस्ती में व्यस्त हों, लेकिन आप पूरे दिन की थकान मिटाने के लिए यहां आ सकते हैं।

शाम को आप बच्चों को लाइट शो देखने ले जा सकते हैं। आवाज पर नाचता पानी आपको जादू सा दिखाएगा। तालाब में नरेंद्र पुष्करिणी के दर्शन होते हैं। इस शो के जरिए बच्चे बहुत कुछ सीख सकेंगे, क्योंकि यह शो पानी के फव्वारे से लेकर जगन्नाथ मंदिर के इतिहास पर आधारित है. यह ओडिशा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

समय- यह शो शाम 6:30 बजे से 7:30 बजे तक दिखाया जाता है।
इसे कई प्रवासी पक्षियों का आश्रय स्थल माना जाता है। बच्चों को पक्षियों को देखना बहुत पसंद होता है। तो आप इन्हें शाम को यहां ले जा सकते हैं. यह अभयारण्य सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। अभयारण्य का कुल क्षेत्रफल लगभग 15 किमी है। अगर आप यहां जा रहे हैं तो बारिश से सावधान रहें। क्योंकि यहां मानसून के दौरान जाने की इजाजत नहीं है।


 

Share this story

Tags