Samachar Nama
×

इस अगस्त आप भी करें देश की इन शानदार जगहों की सैर, खूबसूरत नजारें मोह लेंगे मन

अगस्त 2024 में कई त्योहार हैं. इस महीने में नाग पंचमी, स्वतंत्रता दिवस से लेकर रक्षा बंधन और कृष्ण जन्माष्टमी जैसे त्योहार आते है..........
 Baidyanath Temple: देवघर में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये सस्ते आश्रम और धर्मशाला

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! अगस्त 2024 में कई त्योहार हैं. इस महीने में नाग पंचमी, स्वतंत्रता दिवस से लेकर रक्षा बंधन और कृष्ण जन्माष्टमी जैसे त्योहार आते हैं।अगस्त में इतने सारे त्योहार होने का मतलब है कि छुट्टियां भी बहुत होंगी. ऐसे में कई लोगों ने अभी से ही अगस्त की इन छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाना शुरू कर दिया होगा.

अगर आप भी अगस्त महीने में देश की कुछ अद्भुत और मनमोहक जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप दिल खोलकर मौज-मस्ती कर सकते हैं।जब महाराष्ट्र में घूमने की बात आती है तो कई लोग लोनावला, खंडाला, लवासा या पंचगनी का नाम लेते हैं, लेकिन अगर आप अगस्त के महीने में महाराष्ट्र की असली खूबसूरती देखना चाहते हैं तो आपको मालशेज घाट पहुंचना चाहिए।

मालशेज घाट महाराष्ट्र का एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। मालशेज को प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। अगस्त में गुलाबी राजहंस हर जगह देखे जा सकते हैं। यहां आप मालशेज झरना, पिंपलगांव जोगा बांध और व्यू प्वाइंट जैसी अद्भुत जगहों का पता लगा सकते हैं।

x

यह सच है कि जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर या जोधपुर राजस्थान की खूबसूरती बढ़ाते हैं, लेकिन अगर आप अगस्त में राजस्थान की असली खूबसूरती करीब से देखना चाहते हैं तो आपको बांसवाड़ा पहुंचना चाहिए।

बांसवाड़ा बांसवाड़ा को '100 द्वीपों का शहर' भी कहा जाता है। इसके अलावा बांसवाड़ा को राजस्थान का 'चेरापूंजी' भी कहा जाता है, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा बारिश होती है। अगस्त के महीने में यहां की हरियाली पर्यटकों का खूब मन मोहती है। यहां स्थित झरनों के किनारे सुखद पल बिता सकते हैं।

अगर आप अगस्त की छुट्टियां रिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बिताना चाहते हैं तो आपको मसूरी पहुंचना चाहिए। यह उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत और मनमोहक हिल स्टेशनों में से एक है।

मसूरी को अपनी खूबसूरती के कारण पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। यहां विदेशी पर्यटक भी आते हैं। मसूरी में आप केम्प्टी फॉल्स, गन हिल्स, मसूरी क्राइस्ट चर्च और लेक मिस्ट जैसी शानदार जगहों को देख सकते हैं।

गर आप अगस्त की छुट्टियों में दक्षिण भारत घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको केरल के वायनाड पहुंचना चाहिए। वायनाड दक्षिण भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है, इसलिए यहां हर महीने देशी-विदेशी पर्यटक आते रहते हैं।

वायनाड अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता, चाय के बागानों, बैकवाटर और झीलों-झरनों के लिए जाना जाता है। वायनाड में आप चेम्बरा पीक, ट्री हाउस, सुचीपारा फॉल्स, कुरुव द्वीप, पूकोट झील और कंथनपारा फॉल्स जैसी अद्भुत जगहों का पता लगा सकते हैं।

Share this story

Tags