×

Nepal में बाढ़, भूस्खलन में दर्जनों के लापता होने की आशंका

Nepal में बाढ़, भूस्खलन में दर्जनों के लापता होने की आशंका

नेपाल के सिंधुपालचोक जिले के हेलम्बू और मेलमची इलाकों में मंगलवार और बुधवार को लगातार बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन के कारण चार दर्जन से ज्यादा लोगों के लापता होने की आशंका है।

हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सिंधुपालचौक जिला प्रशासन कार्यालय के अनुसार, भारी मानसूनी बारिश के कारण मेलमची और इंद्रावती नदियों के उफान से आपदा में चार दर्जन से अधिक लोग लापता हो गए हैं।

लापता लोगों में से 40 लोग इस समय मेलमची पेयजल परियोजना में काम कर रहे थे।

जिले के निर्वाचित विधायक स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री शेर बहादुर तमांग ने भी बाढ़ में 50 से अधिक लोगों के लापता होने की खबर साझा की थी।

तमांग ने कहा, “मेलमची और इंद्रावती नदियों की बाढ़ में 50 से ज्यादा लोग लापता हैं। बाढ़ ने मेलमची पेयजल परियोजना, टिम्बू बाजार, चनाउत बाजार, तलमारंग बाजार और मेलमची बाजार में बांध को भी नुकसान पहुंचाया है। इसके अतिरिक्त, नाकोटे पुल, टिम्बू पुल, फट्टे पुल, मेलमची पुल, बहुनेपति पुल बाढ़ में बह गए हैं।”

टिम्बू, चनाउत, तलमारंग और मेलमची कीचड़ और मलबे से ढके हुए हैं।

बाढ़ ने अकेले हेलम्बू में तीन पुल और मेलमची में एक पुल बह गया, जबकि जिले को अन्य क्षेत्रों से जोड़ने वाली कई सड़कें नष्ट हो गई हैं। जिले में हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं जबकि बचाव कार्यों के लिए सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है।

–आईएएनएस

Share this story