×

travel: गोवा पर्यटन स्थल,यहां की सैर करना न भूलें

travel:  गोवा पर्यटन स्थल,यहां की सैर करना न भूलें

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है। यह उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक और पश्चिम में अरब सागर से घिरा है। गोवा घूमने के लिए अक्टूबर से जनवरी का समय सबसे अच्छा है। इस बीच यहां देश-विदेश के पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां नए साल का जश्न विश्व प्रसिद्ध है। इस समय अलग-अलग जगहों से लोग क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां मनाने आते हैं। इस बार आप यहां कुछ मशहूर हस्तियों को त्योहार मनाते हुए देख सकते हैं। इस बीच यहां का मौसम भी काफी अच्छा होता है और समुद्र तट की लहरें मन मोह लेती हैं।

गोवा पर्यटन स्थल

पालोलेम बीच – शांति का स्थान

समुद्र तट दक्षिण गोवा के कानाकोना में स्थित है, जिसमें ताड़ के पेड़ और लकड़ी की झोपड़ियाँ हैं जो समुद्र तट की सुंदरता को बनाए रखने में मदद करती हैं।

बागा बीच – पैरासेलिंग और केले की सवारी का मजा

गोवा बागा बीच उत्तरी गोवा का सबसे प्रसिद्ध समुद्र तट है जो पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। समुद्र तट के पास कई झोपड़ियाँ और मछली पकड़ने वाली नावें हैं। मुख्य रूप से यह समुद्र तट वाटर स्पोर्ट्स पैरासेलिंग और केले की सवारी के लिए जाना जाता है। यहां आपको डॉल्फ़िन देखने का भी मौका मिलेगा।travel:  गोवा पर्यटन स्थल,यहां की सैर करना न भूलें

दूधसागर जलप्रपात – दूधिया पानी वाला स्थान

गोवा में मंडोवी नदी पर स्थित, यह 320 मीटर की ऊंचाई के साथ भारत का चौथा सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह भगवान महावीर अभयारण्य और मोलम राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है। तो यहां आकर आप देखेंगे कि हरे भरे जंगल के साथ पानी तेजी से नीचे गिर रहा है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यहां का पानी दूध के समान सफेद है। आप यहां लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

बोम जीसस बेसिलिका – एक धार्मिक स्थल

अगर आप कुछ पल शांति से बिताना चाहते हैं तो गोवा के इस मशहूर चर्च में आ सकते हैं। सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष यहां संरक्षित हैं।

अगुआड़ा किला – बेहतरीन तस्वीरों की उत्पत्ति का स्थान

किला 17वीं शताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था। यह गोवा के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है।

सैटरडे नाइट मार्केट – शॉपर्स सेंटर

उत्तरी गोवा के अरपोरा में स्थित यह बाजार भारतीयों और यूरोपीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यहां आना न भूलें। चमकदार कपड़ों से लेकर जूते, बैग, चमड़े का सामान, हस्तशिल्प, सजावटी लैंप आदि सब कुछ आपको यहां मिल जाएगा।Mangeshi temple a famous Shiva temple in Goa

मंगेशी मंदिर – शिव मंदिर की पवित्रता

यहाँ गोवा में प्राचीन शिव मंदिर है। अगर आप तीर्थ यात्रा पर नहीं हैं तो भी आपको यहां जरूर जाना चाहिए। यहां की सात मंजिला दीये की दीवार ध्यान आकर्षित करती है। आप किसी शांत जगह पर ध्यान कर सकते हैं। यहां एक अलग अनुभव का अनुभव करें।

नौसेना उड्डयन संग्रहालय – भारत में एकमात्र नौसेना संग्रहालय

गोवा में भारत का एकमात्र नौसेना उड्डयन संग्रहालय है। यह संग्रहालय पूरे एशिया में लोकप्रिय है। यहां आपको सात अलग-अलग तरह के एयरक्राफ्ट, रॉकेट, बम, पैराशूट, पायलट कॉस्ट्यूम आदि मिलेंगे। देख लिया जाएगा।

 

Share this story