×

Bangalore Metro : Namma Metro का परिचालन शुरू, सभी तैयारियां तेजी से चल रही

Bangalore Metro : Namma Metro  का परिचालन शुरू, सभी तैयारियां तेजी से चल रही

कोरोना महामारी के पांच महीने से अधिक समय तक देश बहर में मेट्रो सेवाएं निलंबित रहीं है। जिसके बाद से केंद्र की मंजूरी के बाद से बेंगलुरु मेट्रो सोमवार से संचालन को पुनः शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई है। हालाकीं अपकों बतादें की मेट्रो ट्रेनें कोरोना के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए तीन चरणों में शुरू होने वाली है।  7 सितंबर से 10 सितंबर तक अनलॉक 4 के पहले चरण में मेट्रो में परिचालन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक बेंगलुरु नम्मा मेट्रो की पर्पल लाइन पर शुरू किया जाएगा।

Preparations underway for resumption of Bengaluru Metro from Sep 7 |  SahilOnlineइसके बाद से यह बैयप्पनहल्ली-मैसूरु रोड मार्ग पर शाम 4:30 से 7:30 बजे के बीच दूसरी पाली में भी ट्रेनें संचालित होंगी। जिसमें की ग्रीन लाइन दूसरे चरण में यानी 9 से 10 सितंबर के बीच नागासंद्रा-येलचैनाहल्ली मार्ग पर सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा, जिसमें की दोनों स्लॉट में पहले चरण की तरह से ही टाइमिंग को भी शामिल किया जाएगा ।तीसरे चरण की बात करें तो इसमें 11 सितंबर से ट्रेनें सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक दोनों मार्गों पर चलाई जाने वाली है।

Looking ahead 2020: Namma Metro will go far and wideयहाँ यात्रियों को केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति दि गई है । जिसमें की काउंटरों पर किसी भी तरह का अब कोई टोकन नहीं बेचा जाएगा। स्टेशनों पर कोई भी कार्ड रिचार्ज काउंटर नहीं खुला है। जिसमें की यात्रियों को ऑनलाइन मोड का उपयोग कर ऐप के माध्यम से टिकट करना होगा जो 7 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा। बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (BMRC) ने यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य करा है , जिसमें उल्लंघन करने पर उन्हें स्टेशनों के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी ।

Bangalore Metro : Namma Metro  का परिचालन शुरू, सभी तैयारियां तेजी से चल रहीसाथ ही सभी को मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा सामाजिक दूरी को बनाए रखना होगा। ट्रेन के अंदर एक बार में 400 यात्रियों की अनुमति को दिया गया है। जिसमें की वैकल्पिक सीटों को खाली छोड़ा  जाएगा और खड़े होने की अनुमति केवल पीली पट्टी चिह्नित स्थान पर ही दि गई है। केवल टर्मिनल और इंटरचेंज स्टेशनों पर एक बार में  50 से अधिक लोगों को स्टेशनों के अंदर जाने की अनुमति होगी अन्यथा नहीं होगी एवं सबसे महत्वपूर्ण ट्रेनों में यात्रा करने के लिए सभी यात्रियों को अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप को आवश्यक रूप से डाउनलोड करना होगा।

Share this story