×

टेस्ट से डरें नहीं, जरूर कराएं वैक्सीनेशन : CM Yogi

टेस्ट से डरें नहीं, जरूर कराएं वैक्सीनेशन : CM Yogi

यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर बच्चे की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सभी जरूरी प्रयास कर रही है। टेस्ट से डरने की जरूरत नहीं है। वैक्सीनेशन जरूर कराएं। शुक्रवार को जनपद बलिया में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के नियंत्रित होने के बाद अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। हालांकि इसे लेकर किसी प्रकार भयभीत होने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी आवश्यक है। क्योंकि तीसरी लहर के लिए जो समय बताया जा रहा है, उस समय, डेंगू चिकनगुनिया, मलेरिया, इंसेफेलाइटिस जैसी तमाम तरह की बीमारियां आती हैं। यह क्षेत्र इसके लिए संवेदनशील रहा है। कहा कि टेस्ट से डरें नहीं, जरूर कराएं वैक्सीनेशन जरूर कराएं।

उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी, जुकाम के लक्षण वाले बच्चों के लिए घर-घर दवाएं भेजने का अभियान शुरू हुआ है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत अच्छा काम किया है। अब 26 जून से जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में निगरानी समितियां घर-घर पहुंचेंगी। लक्षणवाले बच्चों को चिन्हित कर उन्हें दवाएं देंगी। 0 से 12 माह, 01 से 05 वर्ष, 05 से 12 वर्ष और 12 से 18 वर्ष के बच्चों के अलग-अलग आयु वर्ग के लिए अलग-अलग दवाओं के पैकेट तैयार किए गए हैं। जरूरत के अनुसार आरआरटी टीम के माध्यम से बच्चों की जांच भी कराई जाएगी।

राज्य सरकार ने इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्वच्छता, सैनीटाइजेशन और फॉगिंग हो अथवा कोरोना से बचाव के लिए सबका टीकाकरण, सब तेजी से जारी है। हर जनपद में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए खासतौर पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गए हैं। संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अस्पतालों में सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। बच्चों के लिए खासतौर पर हर मेडिकल कॉलेज में 100 बेड के पीडियाट्रिक आईसीयू और एनआईसीयू तैयार कराए जा रहे हैं। जिला अस्पताल और सीएचसी स्तर पर भी ऐसी ही तैयारी हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीनेशन का काम सफलतापूर्वक चल रहा है। अब तक 02 करोड़ 46 लाख प्रदेशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध करा चुके हैं। 18 से 44 साल के 53 लाख युवाओं को टीका लग चुका है। बलिया में 02 लाख 64 हजार लोगों ने वैक्सीन लिया है। यह अच्छा है कि बलिया में वैक्सीन वेस्टेज भी बहुत कम है। प्रदेश में अब तक 18-44 आयु वर्ग का मुफ्त टीकाकरण राज्य सरकार के संसाधनों से हो रहा था, लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून से केंद्र सरकार द्वारा सभी को मुफ्त टीका-कवर देने की घोषणा की है। इससे वैक्सीनेशन और तेज होगा। अभी हम हर दिन चार लाख लोगों को टीका कवर दे रहे हैं, 21 जून से यह 06 लाख प्रतिदिन किया जाएगा, जबकि जुलाई से यह 10 से 12 लाख डोज हर दिन देने का लक्ष्य है। हम गांव-गांव तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। गांव के पंचायत घर में भी टीकाकरण होगा।

योगी ने कहा कि सरकार की तरफ से जारी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के मंत्र से कोरोना को नियंत्रित करने में बड़ी सफलता मिली। इस अभियान से सबको जुड़ना होगा।

शुक्रवार को एक दिनी दौरे पर बलिया आये मुख्यमंत्री योगी ने जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं सहित विकास कार्यों की पड़ताल भी की। बलिया जिला अस्पताल सीएम ने जहां व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया वहीं जिले में एक वैक्सिनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया। जिले के हैबतपुर गांव के पंचायत भवन पहुंचे सीएम योगी ने राशन वितरण भी किया। उन्होंने ग्राम प्रधान से हाल-चाल भी पूछा और निगरानी समिति की बैठक भी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री के हाथों कोविड सुरक्षा किट का वितरण भी किया गया। गांव से निकलकर मुख्यमंत्री ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ जनपद की समीक्षा की।

–आईएएनएस

Share this story