×

राजसमंद : आर्थिक संकट से जूझ रही राजस्थान सरकार आज से फिर बेचेगी शराब की दुकानें, प्रदेशभर में 721 दुकानों की ऑनलाइन नीलामी

राजसमंद : आर्थिक संकट से जूझ रही राजस्थान सरकार आज से फिर बेचेगी शराब की दुकानें, प्रदेशभर में 721 दुकानों की ऑनलाइन नीलामी

राजस्थान में कोरोना संक्रमण का असर कम पढ़ने के साथ ही आबकारी विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है। अनलॉक की प्रक्रिया के साथ ही आबकारी विभाग ने भी अपनी ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसके तहत आज से प्रदेशभर में 721 शराब दुकानों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी।
आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त सी आर देवासी ने बताया कि प्रदेश में इस साल 7 हजार 665 शराब की दुकानों के लिए नीलामी शुरू की गई थी। इनमें से 721 दुकानों पर किसी ने भी बोली नहीं लगाई थी। इसके बाद लॉकडाउन लग गया था। ऐसे में अब राजस्व प्राप्ति के लिए विभाग द्वारा फिर से ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत देशभर में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया में शामिल होकर शराब की दुकान का मालिक बन सकता है।
देवासी ने बताया कि कोरोना संक्रमण का बुरा असर आबकारी विभाग पर भी पड़ा है। लॉकडाउन और उसके बाद लागू नियमों की वजह से प्रदेश भर में शराब बिक्री पहले के मुकाबले आधी रह गई है। इसकी वजह से विभाग को हर साल होने वाली आय का प्रतिशत गिरकर काफी कम रह गया। ऐसे में रिटेल दुकानदारों के साथ ही शराब का व्यवसाय करने वाले लोगों को भी सरकार ने काफी रियायत दी है, ताकि प्रदेश में फिर से शराब व्यवसाय पटरी पर आ सके।

 

Share this story