×

रेवाड़ी:18+ को आज पहली बार 25 केंद्रों पर लगेंगे टीके, 45 प्लस वालों को बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन लगेगी

रेवाड़ी:18+ को आज पहली बार 25 केंद्रों पर लगेंगे टीके, 45 प्लस वालों को बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन लगेगी

जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। टीकाकरण कभी रफ्तार पकड़ता है तो कभी धीमा हो जाता है। अब कुछ दिन से 18 प्लस में डोज की कमी से कम केंद्रों पर टीके लग रहे थे, लेकिन दो दिन से जिले के लिए राहत वाली बात रही है। 18 प्लस में 9500 डोज मिलने के बाद बुधवार को फिर कोविशील्ड की 5 हजार डोज अलॉट हुई है। ऐसे में डोज मिलते ही अभियान भी गति पकड़ने लगा है।

गुरुवार को 25 केंद्रों पर 18 प्लस को टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा इतने ही केंद्रों पर 45 प्लस का टीकाकरण होगा। बुधवार को जिले में 12 केंद्रों पर 18 से 44 आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। इन केंद्रों पर इस आयु वर्ग में 1792 को टीके लगाए गए। जबकि जिले में कुल 2010 काे वैक्सीन लगाई गई। जिले में अब तक कुल 2 लाख 37 हजार 44 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। जबकि 39183 ने कोरोना से बचाव के लिए दोनों डोज लगवाकर सुरक्षा चक्र पूरा किया है।

 

जिला में 45 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्तियों को टीके लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने या अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है, सीधे टीकाकरण केंद्र पर आए और टीका लगवा सकते हैं। डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को पहले पंजीकरण और स्लॉट बुक करवाना अनिवार्य है।गुरुवार को जिले में 25 केंद्रों पर इस आयु वर्ग में टीके लगाए जाएंगे। जिनमें शहर के केंद्रों पर तो ऑनलाइन शेड्यूल से टीके लगेंगे। सिविल अस्पताल में तो शेड्यूल की लिस्ट भी लगाई जा रही है, उस लिस्ट में नाम वाले को ही टीके लगते हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र की सीएचसी-पीएचसी में भी ऑनलाइन ही टीकाकरण होगा, लेकिन इन पर कुछ टीके ऑफलाइन भी लगाए जाएंगे।2 मई से 18 प्लस का टीकाकरण चल रहा है। अब जिनको पहले कोवैक्स को डोज लगी है, उनके दूसरा टीका भी लगना शुरू हो गया है। इस आयु वर्ग में जिनको दूसरा टीका लगना है, उनको डोज के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। डोज लगने का समय पूरा हो गया है तो वे केंद्र पर पहुंचकर डोज लगवा सकते हैं।

 

 

Share this story