×

Delhi : एनबीसीसी की मदद से बनेंगी डीटीसी की मल्टीलेवल पार्किंग, नए डिपो

Delhi : एनबीसीसी की मदद से बनेंगी डीटीसी की मल्टीलेवल पार्किंग, नए डिपो

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने मंगलवार को राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता विभिन्न स्थानों पर स्थित डीटीसी के प्रमुख भूमि पार्सलों के विकास के लिए किया गया है। समझौता के तहत बहु-स्तरीय बस पार्किं ग, डिपो का निर्माण, डीटीसी की आवासीय कॉलोनियों का पुनर्विकास और वाणिज्यिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। एनबीसीसी इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में कार्य करेगा।

दिल्ली परिवहन निगम दिल्ली के प्रमुख स्थानों पर कई डिपो, टर्मिनलों, कार्यशालाओं और आवासीय कालोनियों का मालिक है। पिछले कई वर्षों में डीटीसी बसों की पार्किं ग बढ़ाने के लिए विभिन्न संभावनाएं तलाश रहा था। इस समझौता ज्ञापन द्वारा डीटीसी का उद्देश्य बहु-स्तरीय बस पार्किं ग डिपो निर्माण, आवासीय कॉलोनियों का विकास और डिपो और टर्मिनलों का व्यावसायीकरण है।

समझौता ज्ञापन दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की उपस्थिति में हस्ताक्षरित किए गए। इस मौके पर परिवहन आयुक्त, एमडी (डीटीसी), एमडी (एनबीसीसी) और परिवहन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

एनबीसीसी पहले चरण में वसंत विहार डिपो, शादीपुर आवासीय कॉलोनी, हरि नगर आवासीय कॉलोनी और हरि नगर एक और दो डिपो का पुनर्विकास करेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “डीटीसी और एनबीसीसी ने हरि नगर और वसंत विहार में देश के पहले सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस बहु-स्तरीय बस डिपो बनाने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। अब अधिक बसें सीमित उपलब्ध स्थान पर खड़ी की जा सकती हैं। प्रति बस पार्किं ग लागत भी बहुत कम होगी।”

डीटीसी और एनबीसीसी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक बयान में कहा, “मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में परिवहन विभाग ने पिछले 1 वर्ष में कई नई पहल की हैं। आम लोगों के लिए हम विश्वस्तरीय पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। डीटीसी और एनबीसीसी के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ ही हम भारत के पहले मल्टी-लेवल बस डिपो निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

न्यूज स्त्रात आईएएनएस

Share this story