×

ये हैं ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) क्रिकेट ऐसा खेल है जहां कोई खिलाड़ी आता है तो वह अमीर बन जाता है। यानि एक गरीब से गरीब खिलाड़ी भी अमीर बन जाता है। पर कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अमीर थे लेकिन बाद में गरीब हो गए। आईए जाने –

जनार्दन नवले –

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

इस भारतीय खिलाड़ी का नाम बहुत कम लोगों ने सुना है। जनार्धन नवले ने भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें इन्होंने 10.5 की औसत से 42 रन बनाए थे उस समय ये खिलाड़ी बतौर विकेटकीपर खेलता था उस समय के विकेटकीपर बल्लेबाज़ी के लिए नहीं जाते थे। ख़बरों की माने तो यह खिलाड़ी इतना गरीब हो गया था कि मुंबई रोड पर भीख तक मांगने लगा था।

क्रिस कैर्न्स –

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

यह खिलाड़ी न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा रहा है। 62 टेस्ट मुकाबलों में 33.54 की औसत से 3320 रन बनाए और गेंदबाज़ी में 218 विकेट लिए , वहीं वनडे में 215 मैच में 201 विकेट लिए और 4950 रन बनाए । 2013 में मैच फिक्सिंग के आरोप के कारण इस खिलाड़ी का सारा पैसा जब्त हुआ इन्हें अपना परिवार चलाने के लिए न्यूजीलैंड में बस को साफ करने का काम कर रहा है।

मैथ्यू सिंक्लोर –

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने 33 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें 1635 रन बनाए । जिसमें 3 शतक और 2 दोहरा शतक शामिल था । वनडे के लिए एक खिलाड़ी ने 54 मैच में 28.35 की औसत से 1304 रन बनाए हैं। यह खिलाड़ी अपने संन्यास के बाद नेपियर के एक कंपनी में सेल्समैन का काम कर रहा है और अपने परिवार को चलाना  बहुत मुश्किल हो रहा है।

एडम होलियओक –

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

इंग्लैंड के टीम के लिए इन्होंने 4 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसमें 65 रन बनाए । वहीं 2 विकेट लिए। एडम ने 35 वनडे मुकाबले में 606 रन बनाए और 32 विकेट भी हासिल किए। 2008 में क्रिकेट छोड़ने के बाद इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया लौटकर बिजनेस किया ,जहां नुकसान हुआ और वह बर्बाद हो गया।

अरशद ख़ान –

ये हैं  ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

अरशद एक पाकिस्तानी खिलाड़ी रहे जिन्होंने 9 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान 32 विकेट हासिल किए । इस खिलाडी़ ने 60 वनडे मुकाबलों में 57 विकेट हासिल किए । ख़बरों में आया था कि अब यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में उबर टैक्सी चलाता है।

 

क्रिकेट ऐसा खेल हैं जहां कोई खिलाड़ी आता है तो वह अमीर बन जाता है। यानि एक गरीब से गरीब खिलाड़ी अमीर बन जाता है। पर कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अमीर थे लेकिन बाद में गरीब हो गए। इन खिलाड़ियों में जनार्दन नवले,क्रिस कैर्न्स,मैथ्यू सिंक्लोर,एडम होलियओक और अरशद ख़ान जैसे कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। ये हैं ऐसे टॉप खिलाड़ी जो अमीर होकर गरीब बने

Share this story