×

Travel: मालशेज घाट पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी जगह है

Travel: मालशेज घाट पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी जगह है

मालशेज घाट सह्याद्री पहाड़ों की प्राकृतिक विविधता से घिरा हुआ है और पुणे और मुंबई से लगभग 150 किमी दूर है। सप्ताह के आखिरी दिन या छुट्टियों के दौरान मालशेज घाट पर्यटकों से गुलजार रहता है। यही इस घाट की खूबसूरती है।
आकर्षक। चिंचोला ऊंचे पहाड़ों, झरने झरनों, नदियों के लंबे हिस्सों और टेबल लैंड के बीच का क्षेत्र हरी पंक्तियों में चारों ओर फैला हुआ है। इस टेबल लैंड से हवा बहुत तेज चलती है।मालशेज घाट के प्रसिद्ध पर्यटन स्थान । places to visit in malshej ghat  maharashtra - Hindi Nativeplanet

मालशेज घाट पैदल यात्रियों के लिए चुनौती भरा है। यह पर्यावरणविदों के लिए एक प्रयोगशाला है। बरसात के मौसम में बादलों के साथ चलना और ओस की बूंदों के कोहरे में गहरी घाटी में गिरने वाले झरनों के रोमांच का अनुभव करना बस अद्भुत है।

मानसून की समाप्ति के बाद, गुलाबी ठंड में, खुले आसमान के नीचे, झील के किनारे तंबू गाड़कर आग जलाई जाती है, और रात बिताने का कार्यक्रम, रात की सुंदरता को देखते हुए, चाँद के साथ गपशप करते हुए, भी छोड़ दिया जाता है। हरिश्चंद्र किला यहां से करीब सात किलोमीटर दूर है।मालशेज घाट के प्रसिद्ध पर्यटन स्थान । places to visit in malshej ghat  maharashtra - Hindi Nativeplanet

यहां का कोंकण तट पर्वतारोहियों के लिए एक चुनौती है। इस रिंग की ऊंचाई 1424 मीटर है। फिर इसे पहेली बिंदु के पास करें। जैसे ही हम जंगल को प्रतीक्षा करते देखते हैं, हम वापस अपने स्थान पर आ जाते हैं।

यहां के जैव विविधता से भरपूर जंगल में कई पक्षी और जानवर सुरक्षित वातावरण में पनपते हैं। उनका निरीक्षण करना संभव है। मालशेज रेंज में तीसरी शताब्दी की बौद्ध गुफाएं हैं।

अष्टविनायक में ओझार और लेन्याद्रि निकट हैं। ज्योतिर्लिंग भीमाशंकर भी पास में है। शिवनेरी छत्रपति शिवाजी के जन्मस्थान से 35 किमी दूर है। अगर आप घाट आते हैं तो इस जगह की सैर भी कर सकते हैं।Malshej Ghat Pune | WhatsHot Pune

जाने के लिए रास्ता
मालशेज घाट पहुंचने के लिए पुणे और मुंबई से बसें हैं। अगर आप दोस्तों के साथ मस्ती करना चाहते हैं, तो कार से जाना सुविधाजनक है। निकटतम रेलवे स्टेशन कल्याण है।

Share this story