×

Travel: एक सड़क यात्रा? भारत में सबसे भयानक सड़क यात्राओं के प्रक्षेपवक्र का पता लगाएं

Travel: एक सड़क यात्रा? भारत में सबसे भयानक सड़क यात्राओं के प्रक्षेपवक्र का पता लगाएं

क्या आपके जीवन का मतलब दुनिया को देखना है? क्या आप इसके ऊपर रोमांच पसंद करते हैं? तो यहाँ भारत में सबसे भयानक सड़क यात्राओं की सूची है। महामारी के बाद प्रकृति की गोद में छुपे भारत के उतार-चढ़ाव पर बाइक या चौपहिया वाहन से आएं। एक बार सड़कें खत्म हो जाने के बाद, एक स्वर्ग आपका इंतजार कर रहा होगा।

ले-मनाली राजमार्ग:
इस सड़क को भारत की सबसे ऊंची और सबसे खतरनाक सड़क के रूप में जाना जाता है। यह सबसे खूबसूरत प्राकृतिक सड़क भी है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के ऊपर 490 किमी लंबी सड़क, आप एक हिस्से की सांस नहीं लेंगे।

जोसी ला:
11575 फीट ऊपर इस सड़क पर यदि आप बाइक से यात्रा करते हैं, तो आपका दिमाग अच्छा होना तय है। NH-1 हिमालय के ऊपर से जम्मू और कश्मीर, श्रीनगर तक बह गया है। सड़क का दूसरा छोर लेह में मिल जाता है।Khardungla Pass | Adventure In Ladakh | Times of India Travel

खारदुंग ला:
ट्रेकर्स इस सड़क के किनारे सबसे ज्यादा रोड ट्रिप करना चाहते हैं। यह दुनिया की सबसे ऊंची सड़क है। यह काराकोरम पर्वत से निकलती है और 40 किमी दूर लेह में मिल जाती है। यह भारत में सबसे अधिक ट्रेकिंग मार्ग है।

रोथांग दर्रा:
यह सड़क लेह से भारत के सुदूर उत्तर में ग्लेशियरों, पहाड़ों, झरनों और हरी-भरी नदियों को पार करते हुए जाती है। मनाली से 54 किमी उत्तर में बर्फ के बीच से इस बाइक को चलाने का मजा ही कुछ और है।जानें 1967 में भारत और चीन के बीच नाथू ला में क्यों हुई थी सैन्य झड़प

नाथू ला:
यह दर्रा भारत-चीन सीमा पर स्थित है। उत्तरी सिक्किम में सड़क यात्रा के लिए यह आदर्श मार्ग है।

Share this story