Samachar Nama
×

कोरोना संकट में स्व-सहायता समूहों के अस्तित्व के लिए संघर्ष

नासिक: जहां कोरोना संक्रमण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। जबकि यह विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, स्व-सहायता समूह कोई अपवाद नहीं हैं। इन वर्षों में, स्व-सहायता समूह ने जीवित रहने के लिए संघर्ष किया है। कोरोना अवधि के दौरान, समूहों ने बिक्री समूहों और ऋण
कोरोना संकट में स्व-सहायता समूहों के अस्तित्व के लिए संघर्ष

नासिक: जहां कोरोना संक्रमण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। जबकि यह विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, स्व-सहायता समूह कोई अपवाद नहीं हैं। इन वर्षों में, स्व-सहायता समूह ने जीवित रहने के लिए संघर्ष किया है। कोरोना अवधि के दौरान, समूहों ने बिक्री समूहों और ऋण चुकौती जैसे सवालों का सामना किया, न कि बचत समूहों का उत्पादन, बल्कि विपणन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव।

कोरोना संक्रमण पिछले साल तेजी से बढ़ने लगा। कोरोना द्वारा लगाए गए तालाबंदी के कारण आर्थिक चक्र गतिरोध में आ गया। हर कोई इससे बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है। विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावित होने पर स्व-सहायता समूह कोई अपवाद नहीं थे। स्व-सहायता समूहों की सभी गतिविधियाँ पिछले साल से एक ठहराव में आ गई हैं। बाहर जाने पर प्रतिबंध है, क्योंकि ज्यादातर घरों में कोरोना से पीड़ित हैं, इसलिए स्वयं सहायता समूह के काम के लिए कोई अलग समय नहीं दिया जाता है जब महिलाएं बीमार पुरुषों की सेवा में लगी हुई हैं। यह सवाल उठता है कि अगर समूह कुछ उत्पाद तैयार करे तो उसे कहां बेचा जाए।

पूरे वर्ष में केवल स्वयं सहायता समूह की ऑनलाइन बैठकें आयोजित की जाती हैं। ऑनलाइन ट्रेनिंग पर जोर दिया जा रहा है। आंतरिक ऋण प्रक्रिया चल रही है। महिला आर्थिक विकास निगम के एक अधिकारी गायकवाड़ ने कहा कि जब शहरी क्षेत्रों में काम ठप था, तब ग्रामीण क्षेत्र ऋण की किश्तें दे रहे थे।

Share this story