×

Relationship:अरेंज मैरिज को खुशहाल बनाने के लिए, इस्तेमाल करें सुखी वैवाहिक टिप्स

Relationship:अरेंज मैरिज को खुशहाल बनाने के लिए, इस्तेमाल करें सुखी वैवाहिक टिप्स

जयपुर।यह बहुत सच है कि प्रेम विवाह में हम अपने जीवन साथी के साथ बहुत अधिक परिचित हैं। लेकिन अरेंज मैरिज के दौरान यह स्थिति नहीं है। हमें अपने साथी को जानने, पसंद और नापसंद जानने के लिए कुछ समय चाहिए। सुखी वैवाहिक जीवन पाने के लिए टिप्स देखें-

अपना समय निर्धारित करें—
बेहतर होगा कि आप अपना समय परिवार के साथ बिताएं और अपने साथी के लिए एक अच्छा समय निर्धारित करें। इसका मतलब है कि आपके पास अपने माता-पिता, विस्तारित परिवार और अपने पति—पत्नी के साथ कितना समय व्यतीत करने की स्पष्ट सीमाएँ हैं। आपके युगल के रिश्ते और परिवार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

एक-दूसरे को स्पर्श करें—
गैर-यौन शारीरिक स्पर्श, हाथ पकड़ना और अलविदा करना, एक साथ सोना, एक-दूसरे के बगल में सोफे पर बैठना। रोज एक-दूसरे से ‘लव यू’ कहें।

एक दूसरे की तारीफ करें—
दूसरे लोगों के सामने अपने साथी की तारीफ करें। केवल इसलिए नहीं कि यह एक अच्छी बात है, यह आपके साथी को आपके प्रति लगाव की गहरी भावना को महसूस करने में मदद करता है और साथ ही उनके आत्मसम्मान का निर्माण करता है।इससे आपकी अरेंज मैरिज लाइफ भी लव मैरिज के समान ही मजबूत होती जायेगी।

उपहार अवश्य दें—
नियमित रूप से एक-दूसरे को प्यार और देखभाल करने वाले व्यवहार के छोटे उपहार दें। इस पर ध्यान देकर आप अपनी शादी को जारी रखने में मदद कर सकते हैं।

सम्मान और भरोसा करना—
अरेंज मैरिज को खुशहाल बनाने के लिए आपको अपने पार्टनर का सम्मान और भरोसा करना आवश्यक है जिससे आपके बारे में पार्टनर का प्रेम बना रहें।इससे आपकी अरेंज मैरिज भी लव मैरिज की भांति ही मजबूत होती जायेंगी।

Share this story