×

Pregnancy tips:गर्भावस्था के बाद बढ़े शरीर के वजन को इस प्रकार रखें नियंत्रित

Pregnancy tips:गर्भावस्था के बाद बढ़े शरीर के वजन को इस प्रकार रखें नियंत्रित

जयपुर।गर्भावस्था निश्चित रूप से हर महिला के जीवन में एक बेहद चुनौतीपूर्ण चरण है। गर्भावस्था के दौरान, वजन बढ़ना पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन गर्भावस्था समाप्त होने के बाद आप अपने पूर्व-गर्भधारण शरीर और फिटनेस स्तर पर लौटने की इच्छा कर सकती हैं। दैनिक व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार आपको पाउंड बहाने में मदद करेगा।

गहरी सांस लें
बच्चे के जन्म के बाद वापस आकार में आना शुरू करना एक क्रमिक प्रक्रिया होनी चाहिए। गहरी साँस लेने के व्यायाम आपके कोर में मांसपेशियों और त्वचा के न्यूरोमस्कुलर जागरूकता को मजबूत करने का एक आसान प्रारंभिक तरीका है।

चलना
जन्म देने के बाद फिटनेस रूटीन में आसानी से चलना सबसे सरल तरीकों में से एक है। एक आसान टहलने के साथ शुरू करें। आखिरकार आप एक पंप-अप पावर वॉक तक अपना काम करेंगे। लेकिन एक कोमल चलना अभी भी आपके और आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है, खासकर शुरुआत में। बच्चे को फ्रंट पैक में लाने से अतिरिक्त वजन बढ़ेगा जो लाभ बढ़ा सकता है।
क्रंच करें
अपनी पीठ, पैरों के बल लेट जाएं, घुटनों तक और हाथों को अपनी छाती के सामने या हाथों को हल्के से अपने मंदिरों को छूते हुए। केवल अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके, अपने कंधों (ऊपरी धड़) को अपने घुटनों की ओर बढ़ाएं। जैसा कि आप उठाते हैं, साँस छोड़ते हैं। साँस छोड़ते हुए, और फिर अपने आप को अपनी मूल स्थिति में कम करें, जिससे आपका सिर ज़मीन से दूर रहे।आप प्रतिदिन इस एक्सरसाइज का अभ्यास करें इससे आपका बढ़ता वजन कंट्रोल में रहेंगा।

Share this story