×

Weight control: इस मसाले के इस्तेमाल से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, पढ़ें

Weight control: इस मसाले के इस्तेमाल से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, पढ़ें

खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले न सिर्फ खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाते हैं बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी काफी कारगर होते हैं। कुछ मसाले वजन नियंत्रण में भी भूमिका निभाते हैं। उदा.वजन कंट्रोल में चाहिए तो खाने में इस्तेमाल करें ये 7 तेल -  which-oil-use-for-cooking-for-weight-loss - Nari Punjab Kesari

जीरा: जीरा अपच, पेट फूलना और भूख न लगना के लिए बहुत प्रभावी है। रात भर भिगोकर और सुबह नियमित रूप से जीरे का पानी पीने से वजन कम होगा। अगर ज्यादा खाना खाने के बाद भी तकलीफ होती है तो जीरे का पानी पीने से उस समस्या से निजात मिल सकती है।

इलायची: इलायची में विभिन्न रासायनिक तत्व होते हैं जिन्हें तारपीन, टोपिनिनोल, सिनिओल, एसीटेट, टोपिनिल कहा जाता है। ये सभी तत्व शरीर की चर्बी को बहाने में मदद करते हैं। तब शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं हो पाती है।
सौंफ: पाचन तंत्र के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद है। यह लीवर को भी स्वस्थ रखता है। सौंफ सांसों की बदबू को खत्म करती है। इससे आपको भूख कम लगती है। नतीजतन, वजन नियंत्रण सामान्य है।वजन रहेगा कंट्रोल, डेली रूटीन में शामिल करें 5 फैट फ्री फूड्स -  5-fat-free-foods-for-weight-loss - Nari Punjab Kesari

दालचीनी: दालचीनी वजन घटाने में बहुत प्रभावी है। नियमित रूप से इसे खेलने से शरीर में जमा वसा नष्ट हो जाता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है। यही कारण है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए इतना फायदेमंद है।

कच्ची मिर्च: अध्ययनों से पता चला है कि कच्ची मिर्च चयापचय को बढ़ाकर शरीर को अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद कैप्साइसिन भूख को कम करने में भी भूमिका निभाता है।

हल्दी: हल्दी शरीर में फैट टिश्यू को बनने से रोकती है। परिणाम वजन नियंत्रण है।

ईसबगुल : ईसबगुल पेट को साफ रखता है और पाचन क्रिया को बढ़ाता है। यह हर रात सोने से पहले इन चीजों को खेलकर वजन कम करने में भूमिका निभाएगा।Weight control: इस मसाले के इस्तेमाल से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, पढ़ें

अदरक: अदरक पेट को साफ करने में बहुत प्रभावी है। क्योंकि यह पाचन तंत्र में जमा हुए भोजन को साफ करता है, खाने पर यह शरीर में चर्बी जमा नहीं कर पाता है। इसके अलावा, अदरक का रस शरीर की चर्बी को हटाने में मदद करता है।

Share this story