×

asthma: दमा कोई जटिल बीमारी नहीं है

asthma: दमा कोई जटिल बीमारी नहीं है

मंगलवार, 4 मई को विश्व अस्थमा दिवस होता है। यह दिन 1996 से हर साल पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। अस्थमा दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। दुनियाभर में इस बीमारी से संक्रमित मरीजों की संख्या 15 करोड़ से ज्यादा है.asthma: दमा कोई जटिल बीमारी नहीं है

यह दिन पहली बार बार्सिलोना, पुर्तगाल में मनाया गया। उस वर्ष अस्थमा जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर के 35 देशों में यह दिन मनाया जाता है।

इस वर्ष के विश्व अस्थमा दिवस का मुख्य विषय अस्थमा की भ्रांतियों को उजागर करना है। “अस्थमा कोई जटिल बीमारी नहीं है। उचित उपचार से इस बीमारी से उबरना संभव है। स्वस्थ रहें, स्वस्थ रहें। सुखी रहें।”

वायु प्रदूषण के कारण इस देश में इस बीमारी के मामले बहुत अधिक हैं। बहुत से लोग यह नहीं समझते कि वह अस्थमा से पीड़ित है।Know Best Medicine And Yoga For Asthma Treatment - दमा रोगियों के लिए  फायदेमंद है दवा, कुछ ही दिन में ठीक होगी बीमारी - Amar Ujala Hindi News Live

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अस्थमा 80 प्रतिशत लोगों की जान लेता है। कई मामलों में, रोग वंशानुगत है, डॉक्टरों ने कहा। फिर, कई धूल और पर्यावरणीय कारणों से हैं।

अस्थमा को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन कोशिश की जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है। लेकिन उचित जागरूकता की भी जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, अस्थमा से पीड़ित लोग नींद की गड़बड़ी, थकान और कमजोरी से पीड़ित हो सकते हैं।Asthma Is A Disease That Can Be Overcome - जानें ऐसे दूर की जा सकती है दमा  की बीमारी, शोध में खुलासा | Patrika News

सांस की तकलीफ कोरोना महामारी का एक भयानक लक्षण है। इसलिए विशेषज्ञ उन्हें अस्थमा होने पर अधिक सावधान रहने की सलाह देते हैं।

Share this story