×

NASA भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए 3डी प्रिंटेड Human Tissue का उपयोग करेगा 

NASA भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए 3डी प्रिंटेड Human Tissue का उपयोग करेगा 

उत्तरी कैरोलिना के विंस्टन-सलेम में वेक फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट फॉर रीजनरेटिव मेडिसिन (WFIRM) के वैज्ञानिकों की दो टीमों ने नासा के वैस्कुलर टिश्यू चैलेंज में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है। चुनौती के हिस्से के रूप में, टीमों ने लगभग एक सेंटीमीटर मोटी और 30 दिनों की शेल्फ लाइफ के साथ क्यूब के आकार के यकृत ऊतक के निर्माण के लिए विभिन्न 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग किया।NASA भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए 3डी प्रिंटेड Human Tissue का उपयोग करेगा 

नासा ने अपने अंतरिक्ष मिशन में सहायता के लिए इन-विट्रो वातावरण में मोटी, संवहनी मानव अंग ऊतक बनाने में सक्षम टीमों को खोजने के लिए 2016 में प्रतियोगिता शुरू की। चुनौती में $500,000 का पुरस्कार पूल है जिसे पहली तीन टीमों में विभाजित किया जाएगा। चुनौती की परिस्थितियों में अपना परीक्षण पूरा करने वाली पहली टीम, टीम विंस्टन को $300,000 और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लेबोरेटरी पर अपना अध्ययन जारी रखने का अवसर मिलेगा।

जीवित मानव ऊतकों को विकसित करने में टीम की सफलता, हालांकि थोड़े समय के लिए, अनुसंधान और औषधीय उद्देश्यों के लिए 3 डी तकनीक की क्षमता को दर्शाती है। इस चुनौती के पीछे नासा की मंशा भविष्य में अंग पट्टियों और अंग प्रतिस्थापन को विकसित करना था।

अंतरिक्ष में, मॉडल का उपयोग यह जांचने के लिए किया जा सकता है कि विकिरण जोखिम मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है, माइक्रोग्रैविटी में अंग के कार्य का अध्ययन करता है, और अंतरिक्ष में रहने या काम करने के दौरान स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान को कम करने के लिए रणनीति विकसित करता है। “मैं यह नहीं बता सकता कि यह कितनी प्रभावशाली उपलब्धि है। जब नासा ने 2016 में इस चुनौती को शुरू किया, तो हमें यकीन नहीं था कि कोई विजेता होगा, ”अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के लिए नासा के सहयोगी प्रशासक जिम रेउटर ने कहा।

अंतरिक्ष में मानव शरीर
एक लघु वीडियो में, नासा ने उल्लेख किया है कि मंगल अभियान के लिए जीवित ऊतकों के निर्माण की क्षमता सहित कई संसाधनों की आवश्यकता होगी। अंतरिक्ष विकिरण जीवित ऊतकों में प्रवेश करता है जिससे अल्पकालिक और दीर्घकालिक नुकसान दोनों होते हैं। इसलिए, मिशन के लिए ऊतक इंजीनियरिंग महत्वपूर्ण है।

नासा का मानव अनुसंधान कार्यक्रम (एचआरपी) अध्ययन कर रहा है कि मानव शरीर लगभग 50 वर्षों से अंतरिक्ष में कैसे प्रतिक्रिया करता है। बाहरी अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए शोधकर्ताओं ने प्रक्रियाओं, गैजेट्स और तकनीकों का निर्माण करने के लिए जो सीखा है, उसका लाभ उठा रहे हैं। अनुसंधान चिकित्सा मानकों, शारीरिक फिटनेस कार्यक्रमों और मानकों, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक अनुकूलन प्रशिक्षण, सेंसरिमोटर प्रशिक्षण और आहार स्वास्थ्य दिशानिर्देशों को प्रभावित करेगा।हिंदी-List of World's Space Explorations Mission

चुनौतियों
अलगाव और कारावास: शोधकर्ता आभासी वास्तविकता के उपयोग की जांच कर रहे हैं ताकि अलगाव में कर्मचारियों को बेहतर महसूस कराने के लिए आरामदायक वातावरण बनाया जा सके। भारी कार्यभार और लंबी अवधि के कार्यक्रम के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को थकान के लिए तैयार होने की आवश्यकता होती है।

हेल्थकेयर: नासा अंतरिक्ष यान के लिए एक मेडिकल डेटा आर्किटेक्चर पर काम कर रहा है जो विभिन्न बीमारियों के निदान और उपचार में सहायता के लिए एआई और एमएल का लाभ उठाने के लिए क्लिनिकल डिसीजन सपोर्ट सिस्टम की अनुमति देगा। स्पेसफ्लाइट असामान्यताओं का पता लगाने और उनका जवाब देने में कर्मचारियों की सहायता करने में उनकी संभावित भूमिका के लिए आभासी सहायकों की भी जांच की जा रही है।

प्रतिकूल वातावरण के लिए समाधान: थर्मल कंट्रोल सिस्टम अंतरिक्ष स्टेशन के तापमान को स्थिर रखते हैं और अंतरिक्ष यात्रियों को आराम देते हैं। प्रौद्योगिकी का उपयोग अंतरिक्ष स्टेशन पर हवा की गुणवत्ता की जांच करने के लिए किया जाता है ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि यह सांस लेने के लिए सुरक्षित है और फॉर्मलाडेहाइड, अमोनिया और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे प्रदूषकों से मुक्त है।इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में जाने के लिए 3 लोग खर्च कर रहे 50 मिलियन डॉलर,  जानें इस मिशन के बारे में | Three men are paying 50 mn dollar each to travel

कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहायक सिमोन को पिछले साल तीन साल के परीक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में तैनात किया गया था। अंततः सिमोन का उपयोग अंतरिक्ष यात्रियों के तनाव को दूर करने के लिए उनके द्वारा अनुरोधित कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। नासा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मनुष्यों के लिए असुरक्षित चीजों को करने के लिए एक रोबोनॉट साथी भी विकसित कर रहा है।

Share this story