×

2021 में बढ़ सकती है 5G स्मार्टफोन की बिक्री, यहां जानिए क्यों

2021 में बढ़ सकती है 5G स्मार्टफोन की बिक्री, यहां जानिए क्यों

भले ही देश में अभी तक 5जी नेटवर्क नहीं आया है, लेकिन उपभोक्ता इसी तकनीक पर हैंडसेट खरीद रहे हैं। एयरटेल और रिलायंस जियो ने ट्रायल शुरू कर दिया है, लेकिन सरकार कब स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी यह कोई नहीं जानता। ऐसी संभावना है कि COVID-19 के कारण नीलामी अगले वर्ष की दूसरी तिमाही तक विलंबित हो सकती है।2021 में बढ़ सकती है 5G स्मार्टफोन की बिक्री, यहां जानिए क्यों

हालाँकि, अनुसंधान फर्म IDC ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस साल 5G उपकरणों की हिस्सेदारी 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है क्योंकि चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Realme और Oppo इस सेगमेंट को आक्रामक रूप से देख रहे हैं। दूसरी ओर, एक अन्य शोध फर्म Canalys ने कहा कि 2021 में 5G फोन के 15 से 18 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा करने की संभावना है।

इस बीच, Realme और रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G नेटवर्क के बिना, भारत में 5G स्मार्टफोन की भूख बढ़ गई है। 5G स्मार्टफोन की हिस्सेदारी इस साल की पहली तिमाही में 7 प्रतिशत तक पहुंचने में कामयाब रही है और 2021 में इसके 21 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

दिलचस्प बात यह है कि मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) का मानना ​​है कि कई खरीदार भविष्य के लिए तैयार स्मार्टफोन की तलाश में हैं और अन्य 5G स्मार्टफोन के साथ लाइफस्टाइल स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं।2021 में बढ़ सकती है 5G स्मार्टफोन की बिक्री, यहां जानिए क्यों

प्रमुख-उद्योग खुफिया समूह प्रभु राम ने कहा सीएमआर “यह देखते हुए कि वैश्विक स्मार्टफोन पारिस्थितिकी तंत्र 5G की ओर बढ़ रहा है, स्मार्टफोन ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) अनुकूल 5G आपूर्ति श्रृंखला गतिशीलता का लाभ उठा सकते हैं और भारत में सभी मूल्य स्तरों पर 5G- तैयार फोन पेश कर सकते हैं,”।

उन्होंने कहा कि ओईएम नेटवर्क के लॉन्च से पहले 5जी स्मार्टफोन विकसित कर रहे हैं। उनका कहना है कि 5जी स्मार्टफोन 2021 में 16-20 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर सकते हैं। एक अन्य विश्लेषक का भी मानना ​​है कि 5जी एक लग्जरी फीचर बन गया है, जिसे उपभोक्ता देख रहे हैं।

“हम मानते हैं कि 2021 में, 5G फोन की बिक्री लगभग 15-18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सुस्त रहेगी, लेकिन CY2022 में, यह कुल बिक्री के लगभग 30-32% के लिए महत्वपूर्ण रूप से लेखांकन करेगी,” विश्लेषक ने कहा।trai: View: 5G is our only chance to grow, Telecom News, ET Telecom

कई देशों ने उचित 5G सेवाओं की पेशकश शुरू कर दी है और उत्तरी अमेरिका, जापान, चीन, कोरिया और अन्य में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है। हालाँकि, हम उम्मीद करते हैं कि भारत में 5G स्मार्टफोन की हिस्सेदारी बढ़ने की संभावना है क्योंकि Reliance Jio भी इस साल किफायती डिवाइस लाने की योजना बना रहा है।

Share this story