×

Covid Vaccination: Co-Win सिस्टम में नई सुविधाएँ जोड़ी गई

Covid Vaccination: Co-Win सिस्टम में नई सुविधाएँ जोड़ी गई

टीकाकरण के बारे में सूचना संबंधी त्रुटियों से बचने और नागरिकों की असुविधा को कम करने के लिए सह-विन प्रणाली नई सुविधाएँ जोड़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 8 मई से को-विन में चार नए सुरक्षा कोड जोड़े जाएंगे। कुछ मामलों में, यह देखा गया है कि को-विन पोर्टल पर कोविड -19 वैक्सीन की बुकिंग के बाद भी, कुछ लोग निर्धारित दिन पर टीकाकरण केंद्र में नहीं जा रहे हैं, भले ही उन्हें एसएमएस के माध्यम से इसके बारे में सूचित किया गया हो।CoWIN App for Covid-19 vaccine registration: How to Download and Register  for Coronavirus Vaccination in India

सूचना त्रुटि दिखाई देती है

इस तरह, लोगों के एक बड़े हिस्से के टीकाकरण के बारे में जानकारी में एक त्रुटि है। संबंधित कर्मचारी टीकाकरण की जानकारी को अपडेट करने में गलती कर रहा है। अर्थात, टीकाकार इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि किसने पोर्टल पर अपना नाम लिखा और किसे टीका लगाया गया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ऐसी त्रुटियों को कम करने के लिए सह-जीत प्रणाली में एक नई सुविधा जोड़ी जा रही है। 7 मई से, सह-विन एप्लिकेशन चार अंकों का सुरक्षा कोड का उपयोग करेगा।

अब से, यदि आवेदक सत्यापन के बाद वैक्सीन के लिए अर्हता प्राप्त करता है, तो सत्यापनकर्ता या वैक्सीनेटर उसे उन चार नंबरों के सुरक्षा कोड के लिए कहेंगे। सह-जीत प्रणाली में समान कोड दिए जाने पर टीकाकरण की सटीक जानकारी दर्ज की जा सकती है।

कोड कैसे प्राप्त करें?

याद रखें, यह नई सुविधा केवल उन लोगों के लिए काम करेगी जो टिकर के लिए स्लॉट बुक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

यह चार अंकों का सुरक्षा कोड नियुक्ति पावती पर्ची पर मुद्रित किया जाएगा, जिसे टीकाकरण अग्रिम में नहीं जान सकता है। इसके अलावा, एक पुष्टि एसएमएस भेजकर आवेदक को कोड भी सूचित किया जाएगा।

नागरिकों को सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस समय इस जानकारी को अपडेट करना संभव होगा कि क्या किसी व्यक्ति को वैक्सीन के लिए आवेदन करने के बाद एक स्लॉट प्राप्त करने के बाद सभी को टीका लगाया गया है, इस नई सुविधा के माध्यम से। यह सह-जीत प्रणाली के दुरुपयोग को भी रोकेगा।Covid-19: CoWin Registration must for those between 18 and 44 years to get  vaccine shot - The Economic Times Video | ET Now

नागरिकों को मंत्रालय की सलाह है कि सह-विन से स्लॉट बुक करने के बाद जब आप टीकाकरण केंद्र में जाएं तो नियुक्ति पर्ची अपने पास रखें। इसे डिजिटल या प्रिंट में लिया जा सकता है। आपको रजिस्टर्ड मोबाइल के साथ कन्फर्मेशन एसएमएस-टू रखना होगा।

Share this story