×

अमेज़ॅन के जेफ बेजोस ने अपनी खुद की अंतरिक्ष उड़ान शुरू की, कैसे और कब

अमेज़ॅन के जेफ बेजोस ने अपनी खुद की अंतरिक्ष उड़ान शुरू की, कैसे और कब

जो व्यक्ति सुपरमार्केट को हर किसी की उंगलियों पर रखता है वह है Amazon से Jeff Bezos। अब बेजोस अपनी ही कंपनी के बनाए रॉकेट से अंतरिक्ष में जा रहे हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, उनका बचपन का सपना अंतरिक्ष में यात्रा करना था। पता करें कि उन्होंने इसके बारे में जाने का फैसला कैसे किया।Jeff Bezos: Amazon के जेफ बेसोज अंतरिक्ष की सैर पर जाएंगे, साथ जाएंगे ये दो  शख्स, जानिए कौन से ये खुशनसीब - jeff bezos will go to space trip in blue  origin

अंतरिक्ष यात्रा पर क्यों जा रहे हैं बेजोस?

– उनकी यात्रा का मुख्य कारण यात्रा है। बेजोस वर्तमान में 185 185 बिलियन से अधिक की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लू ओरिजिन बेजोस की अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी है। उनकी कंपनी ने न्यू शेफर्ड नामक एक रॉकेट और कैप्सूल विकसित किया है। इसकी अब तक 15 परीक्षण उड़ानें हो चुकी हैं; लेकिन किसी भी परीक्षण के दौरान अंदर कोई इंसान नहीं था।

अंतरिक्ष यान की पहली मानवयुक्त उड़ान 20 जुलाई को जेफ बेजोस और उनके भाई मार्क के साथ होगी। इसके अलावा यात्रा के लिए एक जगह की भी नीलामी की गई। नीलामी जीतने वाला व्यक्ति भी इसके माध्यम से यात्रा करेगा। नीलामी का पहला दौर समाप्त होने के बाद कंपनी ने दूसरा दौर भी आयोजित किया। इसमें पांच हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। 8 2.8 मिलियन अब तक की सबसे ऊंची बोली थी। सबसे बड़ी बोली किसने लगाई, लेकिन उनके नामों की घोषणा नहीं की गई है।अमेज़ॅन के जेफ बेजोस ने अपनी खुद की अंतरिक्ष उड़ान शुरू की, कैसे और कब

बेजोस रॉकेट होना कैसा है?

– द न्यू शेफर्ड स्पेसक्राफ्ट एक रॉकेट और कैप्सूल कॉम्बो है जो छह लोगों के साथ पृथ्वी पर 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। रॉकेट सिर से पैर तक 60 फीट लंबा है और इसका नाम अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अमेरिकी एलन शेफर्ड के नाम पर रखा गया है।

एक अन्य रॉकेट, न्यू ग्लेन, ब्लू ओरिजिन के बेड़े में है। रॉकेट का नाम पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन के नाम पर रखा गया है। न्यू ग्लेन 270 फीट ऊंचा है और इसका उपयोग बड़े पेलोड को कक्षा में ले जाने के लिए किया जाएगा।

यह नए युग के अरबपति उद्योगपतियों के लिए सस्ती अंतरिक्ष यात्रा लेकर आएगा। न्यू शेफर्ड और न्यू ग्लेन दोनों के पास लंबवत टेक ऑफ और लंबवत लैंडिंग हैं, और इन्हें अक्सर पुन: उपयोग किया जा सकता है।

इस वाहन में यात्री क्या देख सकते हैं?

– न्यू शेफर्ड का मार्जिन ऑफ इन्फिनिटी स्पिन 11 मिनट तक रहता है। यात्री अंतरिक्ष के कालेपन की पृष्ठभूमि में पृथ्वी को देख सकेंगे, साथ ही भारहीन अवस्था का अनुभव कर सकेंगे। यात्रा के अंत में, दबावयुक्त कैप्सूल पैराशूट की मदद से पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। कैप्सूल में छह ऑब्जर्वेशन विंडो होंगी।इतनी आलीशान जिंदगी जीता है Amazon का मालिक, देखिए कैसे खर्च करता है अपने  करोड़ों रुपए?

अंतरिक्ष में अन्य अरबपति कौन हैं?

– ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन वर्जिन गेलेक्टिक अंतरिक्ष यान के मालिक हैं, और टेस्ला के सभी एलोन मस्क स्पेसएक्स के माध्यम से मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाने का सपना देखते हैं; लेकिन जेफ बेजोस इस विचार को साकार करने वाले पहले व्यक्ति हैं। अपनी योजनाबद्ध यात्रा की घोषणा करते हुए, बेजोस ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “मैंने पांच साल की उम्र से अंतरिक्ष में यात्रा करने का सपना देखा है।”

जापानी अरबपति युसाकु मेजावा इस साल दिसंबर में रूस के सोयुज अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा करेंगे। साथ ही, 2023 में वे स्पेसएक्स के स्टारशिप व्हीकल से चंद्रमा की परिक्रमा करेंगे।Amazon CEO Jeff Bezos Taking Trip to Space on July 20 for 3 Minutes Blue  Origin Shepard Spaceship, अमेजन के मालिक 20 जुलाई को अंतरिक्ष से 3 मिनट के  लिए देखेंगे 'नीले

अंतरिक्ष यात्रा कितनी सुरक्षित है?

– अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक अंतरिक्ष यात्रियों को पांच अलग-अलग तरह के खतरों का सामना करना पड़ सकता है। विकिरण, अलगाव, पृथ्वी से दूरी, गुरुत्वाकर्षण की कमी और सीमित वातावरण। ये खतरे अकेले नहीं आते हैं, बल्कि ये एक दूसरे को प्रभावित कर सकते हैं और मानव शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन इन संभावित खतरों का विश्लेषण करता है और उन्हें कम करने का प्रयास करता है।

रॉयटर्स के मुताबिक, बीमा कंपनियों ने अभी तक अंतरिक्ष यात्रा के खतरों को अपनी सूची में शामिल नहीं किया है। इसलिए, इस यात्रा के दौरान मृत्यु के मामले में, कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा, एक बीमा फर्म के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया।

Share this story