×

Covid: संक्रमण से बचने के लिए किन घरेलू सामानों को रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए?

Covid: संक्रमण से बचने के लिए किन घरेलू सामानों को रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए?

यदि कोई संक्रमित व्यक्ति आपके घर में किसी वस्तु को पकड़ लेता है, तो उसके लंबे समय तक संक्रमित रहने की संभावना होती है। यदि आप अपने हाथ नहीं धोते हैं और उन्हें अपने मुंह में नहीं डालते हैं, तो आप संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए घर में जिन चीजों को बहुत सारे लोग रोजाना छूते हैं, उन्हें नियमित रूप से सेनेटाइज करने की जरूरत होती है। पता करें कि वे क्या हैं।Covid: संक्रमण से बचने के लिए किन घरेलू सामानों को रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए?

कम्यूटेटर

कई लोग घर के सभी स्विचबोर्ड पर एक से अधिक बार हाथ मिला रहे हैं। घर के सदस्यों से लेकर नौकरानी तक सभी इनका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आप उन्हें दिन में एक बार सैनिटाइजिंग स्प्रे से साफ कर सकते हैं।

नल

बाहर से लौटकर हमने पहले घर में प्रवेश किया और हाथ धोए। लेकिन उसने पहले उस गंदे हाथ से कॉल को पकड़ लिया। इसलिए हर बेसिन के नल को नियमित रूप से साफ करना चाहिए।Covid: संक्रमण से बचने के लिए किन घरेलू सामानों को रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए?

फ्रिज-रिमोट

होम टीवी रिमोट और फ्रिज का दरवाजा: घर में हर कोई एक से ज्यादा बार हाथ मिला रहा है. घर के बड़े लोग खासकर टीवी के रिमोट का इस्तेमाल करते हैं। उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन चीजों को थोड़ा और बार-बार साफ करना चाहिए।

दरवाजे का हैंडल

हालांकि हर दरवाज़े के हैंडल को रोज़ाना सेनेटाइज नहीं किया जा सकता है, आपको सामने वाले दरवाज़े के हैंडल और कॉल बेल को बार-बार साफ़ करना होगा। अब हर कोई घर से तरह-तरह के उपयोगी सामान मंगवा रहा है। हर दिन कोई न कोई उन्हें देने आ रहा है। वे कॉलिंग बेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इसे साफ रखने की जरूरत है। कई लोगों के हाथ दरवाजे पर गिर रहे हैं। तो सावधान रहो।Coronavirus What Amount Of Sanitizer Should Use By Young Children Covid 19 Question Answer - छोटे बच्चों को कितनी मात्रा में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं ...

Share this story