×

12th Board Exam मूल्यांकन: सीबीएसई का क्राइटेरिया अपनाएंगे अधिकांश राज्य बोर्ड

12th Board Exam मूल्यांकन: सीबीएसई का क्राइटेरिया अपनाएंगे अधिकांश राज्य बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड जल्द ही 12वीं बोर्ड का ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित करने जा रहा है। सीबीएसई के क्राइटेरिया के आधार पर ही देशभर के अधिकांश राज्य बोर्ड भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तय करेंगे। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद कई राज्य बोडरें ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। एक समान क्राइटेरिया इसलिए अपनाया जा रहा है ताकि उच्च एवं तकनीकी शिक्षा संस्थानों में सभी छात्रों को समान अवसर मिल सके। ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया सीबीएसई द्वारा 16 जून के बाद जारी किया जा सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों ने ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया इसी सप्ताह जारी किए जाने की उम्मीद जताई है। 12 सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आधार पर ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बनाया जा रहा है।

बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 लोग शामिल हैं।

सीबीएसई ने 4 जून को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इस कमेटी में 12 सदस्य हैं। यह कमेटी छात्रों को प्रमोट करने और उनकी मार्कशीट तैयार करने का आधार तय करेगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी। हालांकि अब 10 दिन के भीतर यानी 14 जून तक यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है। इस कारण से इवेलुएशन क्राइटेरिया फिलहाल जारी नहीं किया जा सका है।

सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि भी 28 जून तक बढ़ा दी है। सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक प्रेक्टिकल और आंतरिक अंक समिट नहीं किए हैं वह अब 28 जून तक यह कर सकते हैं।

ऐसे सभी स्कूल जिन्होंने अभी तक प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट नहीं किया है वे स्कूल ऑनलाइन माध्यमों से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकती।

–आईएएनएस

Share this story