×

IPO से पहले 12 हजार करोड़ के नए शेयर जारी करेगी कंपनी Paytm के प्रमोटर नहीं रहना चाहते हैं विजय शर्मा जाने खास रिपोर्ट

IPO से पहले 12 हजार करोड़ के नए शेयर जारी करेगी कंपनी Paytm के प्रमोटर नहीं रहना चाहते हैं विजय शर्मा जाने खास रिपोर्ट

ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम ( Paytm) की मालिक कंपनी अक्टूबर-नवंबर में अपने प्रस्तावित आईपीओ से पहले ही 12 हजार करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी कर सकता है. कंपनी ने इसके लिए 12 जुलाई को एक्सट्राऑर्डिनरी शेयरहोल्डिंग मीटिंग बुलाई है. Paytm की पैरेंट कंपनी one97 कम्यूनिकेशन ने अपने शेयरहोल्डरों को 21 पेज के पत्र में कहा है कि कंपनी एक रुपये फेस वैल्यू के 12 हजार करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगा.

इसमें कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों की ओर से ऑफर फॉर सेल भी शामिल हो सकता है. कंपनी विजय शेखर शर्मा का ‘प्रमोटर’ का दर्जा भी हटा सकती है.शेयरहोल्डरों को एक्सट्राऑर्डिनरी मीटिंग के बारे में जो पत्र भेजा गया है, उसकी एक प्रति ‘फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन’ के पास है. इसमें कहा गया है कि कंपनी के फाउंडर ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से कहा है कि उन्हें प्रमोटर के स्टेटस से हटा दिया जाए. विजय शेखर शर्मा के पास इस वक्त कंपनी की 14.61 फीसदी हिस्सेदारी है.पेटीएम ने पिछले सप्ताह सूचना दी थी कि इसे 21,800 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है.

कंपनी जुलाई की शुरुआत में ही सेबी को अपने आईपीओ के बारे में आवेदन सौंप सकती है. इससे पहले कोल इंडिया देश में 15,200 करोड़ रुपये का आईपीओ ला चुकी है. पेटीएम का आईपीओ देश में लाया जा रहा सबसे बड़ा आईपीओ होगा. आईपीओ का प्राइस बैंड रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (RHP) या आईपीओ का सब्सक्रिप्शन खोलने से पहले तय किया जाएगा. 31 मार्च, 2021 को खत्म हुए वित्त वर्ष में पेटीएम का रेवेन्यू घट कर 2802.41 करोड़ रुपये रह गया था.

Share this story