×

एटीएम से पैसे निकालना हुआ महंगा आरबीआई ने बदले बैंक से जुड़े ये नियम, जानिए और क्या हुए हैं बदलाव

एटीएम से पैसे निकालना हुआ महंगा आरबीआई ने बदले बैंक से जुड़े ये नियम, जानिए और क्या हुए हैं बदलाव

यदि आप बैंक ग्राहक हैं और एटीएम से पैसों की निकासी भी करते हैं. तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें. क्योकिं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एटीएम से जुड़े कुछ निययों में बदलाव किया है. एटीएम से पैसे निकाली के चार नियमों में बदलावः आरबीआई ने एटीएम से पैसे निकाली के चार नियमों में बदलाव किया है. जिसके तहत अब एटीएम से पैसे निकालने के बदले ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा. इंटरचेंज चार्ज में भी बढ़ोत्तरी की गई है. हालांकि, बैंक ग्राहकों को पहले की तरह फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहेगी. आइए जानते हैं बैंक ने नियमों में क्या किए हैं बदलाव.

आरबीआई ने कैश निकाली पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने की बैंकों को इजाजत दे दी है. यानी अब फ्री ट्रांजेक्शन की अवदि पार होने के बाद बैंक पैसे निकासी के एवज में ज्यादा शुल्क चार्ज करेंगे. आरबीआई के नियमों में बदलाव के बाद भी ग्राहकों को 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहेगा. इन फ्री ट्रांजेक्शन में वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन शामिल हैं. यहीं नहीं, दूसरे बैंक के एटीएम पर भी जो फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिल रही थी वो भी जारी रहेगी. उसमें आरबीआन ने कोई बदलाव नहीं किया है. गैरतलब है कि, फिलहाल बैंक ग्राहकों को दूसरे बैंक के एटीएम इस्तेमाल करने पर शुल्क देना पड़ता हैं.

कैश शुल्क में बढ़ोत्तरी के साथ साथ आरबीआई ने एटीएम ट्रांजेक्शन के इंटरचेंज चार्ज में भी इजाफे को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद बैंक अपने एटीएम ट्रांजेक्शन का इंटरचेंज चार्ज में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं. आरबीआई के बदलाव के बाद बैंक गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन चार्ज को 5 से 6 रुपए कर सकती है.

Share this story