×

Google, Apple उपयोगकर्ताओं के लिए ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क पर काम कर रहा है

Google, Apple उपयोगकर्ताओं के लिए ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क पर काम कर रहा है

टेक्नोलॉजी डेस्क, जयपुर !!! एप्पल से प्रेरणा लेते हुए गूगल कथित तौर पर एक ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क पर काम कर रहा है, जो लगभग तीन अरब एंड्रॉइड यूजर्स को उनके खोए हुए डिवाइस का पता लगाने में मदद करेगा।

गूगल 9टू5 की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले सर्विस के नवीनतम बीटा में ‘स्पॉट’ नाम का फीचर देखा गया है, जो “अन्य उपकरणों का पता लगाने में मदद करने के लिए फोन की क्षमता का संदर्भ देते हुए” कोड दिखाता है।

वर्तमान में, बीटा संस्करण ‘अन्य लोगों के उपकरणों’ को खोजने में मदद करने के लिए संदर्भित करता है और यह सूचीबद्ध नहीं करता है कि फोन, टैबलेट, घड़ियों और हेडफोन जैसे किस प्रकार के उपकरण हैं।

गूगल के समर्थन पृष्ठ पर वर्णित वर्तमान ‘फाइंड माई डिवाइस’ प्रणाली, केवल ऐसे स्मार्टफोन ढूंढ सकती है जो चालू हों, जिनमें डेटा या वाई-फाई सिग्नल हो और स्थान सेवाएं सक्षम हों।

हालांकि, ‘स्पॉट’ फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को बिना इंटरनेट सिग्नल के भी खोए हुए फोन को खोजने में मदद करेगा।

आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच और मैक पर फाइंड माई ऐप से लापता एप्पल डिवाइस का पता लगाना आसान हो जाता है साथ ही उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करते हुए दोस्तों और परिवार के साथ बने रहना आसान हो जाता है।

अगर कोई उपयोगकर्ता कभी अपना एप्पल डिवाइस खो देता है, तो फाइंड माई ऐप उन्हें मानचित्र पर इसका पता लगाने, इसके स्थान को इंगित करने के लिए एक ध्वनि चलाने, इसे तुरंत लॉक करने के लिए लॉस्ट मोड में डालने और संपर्क नंबर के साथ एक संदेश प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह उन्हें गलत हाथों में पड़ने की स्थिति में डिवाइस को दूरस्थ रूप से मिटाने देता है।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस

Share this story